प्रश्न 1. पतंजलि गुरुकुलम् में प्रवेश की प्रक्रिया क्या है ?

उत्तर- पतंजलि गुरुकुलम् में प्रवेश केवल पांचवीं कक्षा में होता है, जिसके लिए 10 दिसम्बर को संवाद केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, रजिस्ट्रेशन के लिए 500 रूपए की फीस है, और 10 दिसम्बर को ही संवाद होगा यह तिथि निश्चित है। टेस्ट के बाद अभ्यर्थियों में से 120 बच्चों की मेरिट लिस्ट कक्षा पांच में प्रवेश के लिए निकलती है।

प्रश्न 2. सवांद के लिए क्या हरिद्वार ही आना पड़ेगा?

उत्तर- नहीं, इसके लिए पूरे देश में 25 परीक्षा केंद्र हैं, इनकी सूची नवम्बर माह में वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाएगी, उनमें से ही अभ्यर्थी अपने निकटतम परीक्षा केंद्र पर संवाद हेतु जा सकता है।

प्रश्न 3. संवाद में किस तरह के प्रश्न आते हैं?

उत्तर- संवाद में कक्षा 4 स्तर का गणित, विज्ञान, सामान्य ज्ञान, तर्कशक्ति, हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा के प्रश्न आते हैं। यह संवाद 100 नंबर का होता है और सभी प्रश्न Objective type होते हैं।

प्रश्न 4. पतञ्जलि गुरुकुलम् में शिक्षा का माध्यम क्या है?

उत्तर- पतंजलि गुरुकुलम् में शिक्षा का माध्यम हिंदी है और साथ में अंग्रेजी सहित अन्य सभी विषय पढाए जाएँगे। वेद व शास्त्र शिक्षा पर विशेष जोर दिया जाएगा।

प्रश्न 5. क्या लड़कियों के लिए भी यही प्रवेश प्रक्रिया है?

उत्तर- हाँ, निस्संदेह लड़कियों के लिए भी यही प्रवेश प्रक्रिया है और 300 बच्चों में से 40 लड़कियां और 40 लड़के चयनित होते हैं। लड़कों व लड़कियों की कक्षाएं व छात्रावास अलग अलग हैं।

प्रश्न 6- कक्षा पांचवीं की पूरी फीस कितनी है?

उत्तर- कक्षा पांचवीं के लिए पूरे वर्ष का 45000 दो किश्तों में जमा करवाना पड़ता है। इसमें बच्चे के रहने-खाने और पढाई का खर्च सम्मिलित होता है, इसी में 5000 रुपए सिक्योरिटी फण्ड और  5000 इम्प्रेस्ट अमाउंट भी सम्मिलित है।

प्रश्न 7. इम्प्रेस्ट अमाउंट से क्या अभिप्राय है?

उत्तर- विद्यार्थी गुरुकुलम्  के स्टोर से जो भी सामान लेता है, उसकी कीमत इम्प्रेस्ट मनी देय खाते में सम्मिलित हो जाती है। यह विद्यार्थी पर होने वाला वास्तविक खर्च होता है।

प्रश्न 8. क्या फीस बाकी कक्षाओं के लिए भी इतनी ही है? या अधिक है ?

उत्तर- बाकी सभी कक्षाओं के ले फीस 24000 + 5000 (फीस + इम्प्रेस्ट) प्रतिवर्ष है, लेकिन भविष्य में यह बढ़ाइ भी जा सकती है।

प्रश्न 9. कक्षा पांचवी में प्रवेश के लिए बच्चे की आयु कितनी होनी चाहिए?

उत्तर- कक्षा पांचवी में प्रवेश के लिए बच्चे की आयु प्रवेश वर्ष में 1 अप्रेल तक 9 से कम और 11 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, और विद्यार्थी कक्षा चार में शिक्षारत होना चाहिए। जन्मतिथि में किसी प्रकार का परिवर्तन स्वीकार नहीं है।

प्रश्न 10. अगर बच्चा पांचवी कक्षा में ही पढ़ रहा है तो क्या पुनः उसका प्रवेश पांचवी में करा सकते हैं?

उत्तर- हाँ, पर उसकी आयु 11 वर्ष से कम होनी चाहिए।

 

2 thoughts on “Frequently Asked Questions”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *