1. विद्यार्थियों को ग्रीष्मकालीन अवकाश के अतिरिक्त घर जाने की अनुमति नहीं होगी। किसी अपरिहार्य परिस्थिति में या आपातकाल में अथिकतम 5 दिन का अवकाश प्राचार्य की पूर्व अनुमति से दिया जा सकेगा । यदि कोई विद्यार्थी  स्वीकृति अवकाश ले कर गया है, परन्तु निर्धारित समय पर विद्यालय में उपस्थित नहीं होता है, तो उसके परीक्षा  परिणाम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। अगर कोई भी विद्यार्थी प्राचार्य महोदय को लिखित रूप में सूचना दिए बिना, गुरुकुलम् से 15 दिन या उससे अधिक अनुपस्थित रहे, तो उसका नाम प्रवेश पंजिका से काट दिया जाएगा।
  2. यदि विद्यार्थी दीर्घ अवकाश प्रारंभ होने से एक दिन पहले अथवा अवकाश समाप्ति के बाद प्रथम दिन (इन दोनों में से किसी भी एक दिन) स्वास्थ्य सम्बंधी समस्या के बिन अनुपस्थित रहता है तो उसका परीक्षा परिणाम के ऊपर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। यदि कोई विद्यार्थी उपरोक्तानुसार दोनों में से किसी भी दिन स्वास्थ्य सम्बंधी समस्या के कारण अनुपस्थित होता है तो उसे गुरुकुलम् के पहुँचने य मान्यता प्राप्त चिकित्सक का परामर्श पत्र प्रस्तुत करना   होगा । अन्यथा उसके परीक्षा परिणाम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  3. अभिभावक अपने बच्चे से प्रत्येक माह के अंतिम रविवार को सुबह 9 से 12 बजे तक गुरुकुलम् प्रांगण में निर्दिष्ट स्थान पर मिल सकते हैं। इसके अतिरिक्त   अपरिहार्य परिस्थितियों के बिना अभिभावक बच्चे से नहीं मिल पाएँगे ।
  4. गुरुकुलम् की संपत्ति को किसी भी प्रकार का नुकसान पहुंचाने पर उसकी क्षतिपूर्ति विद्यार्थी के इम्प्रेस्ट अमाउंट से की जाएगी । जानबूझ कर पहुँचाए जाने वाले नुकसान हेतु अर्थदंड भी दिया जा सकता है।
  5. गुरुकुलम् द्वारा छात्रों के शारीरिक स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखा जाएगा। हालांकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना हेतु गुरुकुलम् प्रबंधन कानूनी या अन्य किसी प्रकार से उत्तरदायी नहीं होगा।
  6. सभी विद्यार्थियों को विद्यालय के अनुशासन, शालीनता तथा शिष्टाचार का पालन करना होगा। अभिभावकों या विद्यार्थी द्वारा किसी भी प्रकार की उद्दण्डता, नियमों का उल्लंघन, अवज्ञा या संस्था के प्रति अनिष्ठा होने पर  इसे घोर अनुशासनहीनता माना जाएगा तथा ऐसा होने पर गुरुकुलम् प्रबंधन को यह अधिकार होगा कि विद्यार्थी को विद्यालय से निष्कासित कर सके।
  7. गुरुकुलम् में प्रवेश लेते समय अभिभावकों द्वारा दी गई किसी भी सूचना अथवा तथ्यों में भविष्य में यदि कोई भी त्रुटि पाई जाती है या यह पाया जाता है कि कोई तथ्य छिपाया गया या गलत रूप में प्रस्तुत किया गया तो इसके परिणामस्वरुप विद्यार्थी को गुरुकुलम् से निष्कासित किया जा सकता है।
  8.  विद्यार्थी को छात्रावास में मोबाइल अथवा कोई भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट या नगदराशि रखने की अनुमति नहीं है। यदि किसी विद्यार्थी के पास से ऐसा कोई भी सामान मिलता है तो उसे जमा कर लिया जाएगा व विद्यार्थी या अभिभावक किसी को भी वापस नहीं दिया जाएगा तथा विद्यार्थी के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही भी की जाएगी।  अभिभावकों से अनुरोध है कि बच्चे को किसी भी प्रकार के कीमती जेवर इत्यादि न दें। ऐसी किसी भी वस्तु के खो जाने पर विद्यालय प्रबंधन उत्तरदायी नहीं होगा।
  9. अभिभावकों से अनुरोध है कि विद्यालय के किसी भी कर्मचारी को कोई भी उपहार या नगदराशि इत्यादि न दें। यदि कोई भी ऐसी घटना विद्यालय प्रशासन के संज्ञान में आती है तो विद्यार्थी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।
  10. अभिभावक के पते अथवा मोबाइल/फोने नंबर में अगर किसी भी प्रकार का बदलाव हो तो तुरंत गुरुकुलम् प्रबंधन को लिखित रूप में अवगत कराना होगा।
  11. अभिभावकों (माता-पिता दोनों) को प्रत्येक अभिभावक-शिक्षक सभा में भाग लेना होगा।
  12. यदि कोई विद्यार्थी FA परीक्षा में नकल अथवा अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पाया जाता है तो उसे उस परीक्षा में शून्य अंक दिए जाएंगे। और यदि SA में ऐसा करता हुआ पाया जाता है तो उस SA के सभी विषयों में विद्यार्थी को शून्य अंक दी जाएंगे।
  13. समय-समय पर महत्वपूर्ण सूचनाएं अभिभावकों को sms या e-mail द्वारा भेजी जाएंगी। अतः कृपया अभिभावक इसका ध्यान रखें।
  14. स्थानान्तरण प्रमाण-पत्र हेतु एक सप्ताह पहले लिखित आवेदन दिया जाना आवश्यक है।
  15. अभिभावकों का शिक्षण कक्ष अथवा छात्रावास कक्ष में प्राचार्य महोदय की अनुमति के बिना प्रवेश करना मना है।
  16. बच्चों से मिलने अथवा संस्था के किसी कार्यक्रम में भाग लेने आए अभिभाकों को सभी व्यवस्थाएं (आवास,भोजन आदि) स्वयं करनी होगी। ये व्यवस्थाएं महर्षि वाल्मीकि धर्मशाला में निःशुल्क एवं अन्यत्र व्यवस्थाशुल्क के साथ उपलब्ध हैं।
  17. विद्यार्थी मास में एक बार 10 मिनट तक अपने घर पर फोन से बात कर सकते हैं। इस हेतु उचित धनराशि विद्यार्थी के इम्प्रेस्ट अमाउंट से काटी जाएगी।
  18. प्राचार्य महोदय द्वारा स्वीकृति के बिना विद्यार्थी कुछ भी खाने-पीने का सामान विद्यालय में लेकर न आएं । यदि किसी विद्यार्थी के पास से कुछ भी इस प्रकार का सामान मिलता है जिस हेतु प्राचार्य महोदय की पूर्व स्वीकृति नहीं ली गई थी तो वह सामान जब्त कर लिया जाएगा तथा सभी विद्यार्थियों में बाँट दिया जाएगा और साथ ही विद्यार्थी के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही भी की जाएगी।

 

previous page _______________________________________________________________________________________ next page

4 thoughts on “Rules & Regulation”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *